चुनाव में मतदाताओं के लिए मददगार साबित हो रहे आयोग के ये मोबाईल ऐप


मतदाता घर बैठे ऑनलाइन उठा सकते हैं आयोग की सुविधाओं का लाभ

नागौर, 21 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार पुरोहित ने बताया कि लोकतंत्र के पर्व में मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा भूमिका तय करने के लिए चुनाव आयोग नई तकनीक का सहारा लेकर मतदान बढ़ाने के लिए विभिन्न एप का संचालन कर रहा है। निर्भीक व निष्पक्ष मतदान के लिए चुनाव आयोग मतदाताओं की शिकायतों का तुरंत निराकरण करने से लेकर मतदाताओं को वोट का महत्व बताने तक सभी उपाय करने में जुटा है। इन एप के जरिए मतदाताओं को चुनाव संबंधी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त हो सकेगी। ये एप युवा मतदाताओं के लिए कारगार साबित हो रहे हैं।

सी विजिल
सी विजिल एप निर्वाचन अवधि के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन की रिपोर्ट करने के लिए नागरिकों के लिए एक मोबाइल एप है। अगर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किसी भी प्रकार से हो रहा है, तो नागरिक एप के माध्यम से प्रशासन को सूचना दी जा सकती है। इसमें वीडियो और ऑडियो की सुविधा भी है। इसमें शिकायत के बाद 100 मिनट के अंदर निवारण होगा।

केवाईसी
इस एप का मतलब है नो योर कंडिडेट। इसमें मतदाता अपने उम्मीदवार की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उम्मीदवार कितना पढ़ा हुआ है या फिर उसके पास प्रोपर्टी कितनी और उसकी आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी हासिल की जा सकती है।

वोटर हैल्प लाइन
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस एप में मतदाता सूची में नाम जोडऩे, नाम, पता संशोधन करने, नाम हटाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केन्द्र विवरण, ऐपिक डाउनलोड करने की सुविधा हैं। इससे व्यक्ति अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकता है। वोटर आईडी में संशोधन कर सकता है। इसमें दिए गए विकल्प के अनुसार आवेदन करना होगा।

सक्षम
उन्होंने बताया कि यह एप विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधा के लिए है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन करा सकते हैं। व्हील चेयर के लिए आवेदन मतदाता सूची में नाम खोजने, बूथ की जानकारी कर सकते हैं। इसके साथ ही दिव्यांग को घर बैठे वोट देने की सुविधा मिलेगी।

अपना मतदान जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *